बढ़ती ठंड के कारण 16 जनवरी तक स्कूल एवं कॉलेजों में बंद रहने का शिक्षा विभाग का दिशा निर्देश
SCHOOL HOLIDAY

बढ़ती ठंड के कारण 16 जनवरी तक स्कूल एवं कॉलेजों में बंद रहने का शिक्षा विभाग का दिशा निर्देश

जनवरी माह में बढ़ते  ठंड के कारण एवं शीतलहर ठंड के कारण मौसम विभाग के अनुसार जनवरी के अंतिम सप्ताह तक शीतलहर और भीषण ठंड रहने का अनुमान किया गया है। इसे सचेत होकर शिक्षा विभाग के द्वारा सभी सरकारी एवं निजी स्कूल को बंद करने का आदेश दिया गया है। आगे जानकारी नीचे दी गई है।  SCHOOL HOLIDAYS

दिन प्रतिदिन बढ़ती ठंड एवं हवा के रूप में चलती शीतलहर को देखते हुए शिक्षा विभाग  ने सभी स्कूलों एवं कॉलेजों में  अवकाश अवधि को बढ़ाने का निर्देश जारी किया है। रिपोर्ट के माने तो इस इस माह के पिछले कुछ दिनों में ठंड बहुत अधिक बढ़ गया है। इस साल का ठंडी पिछले साल का पिछले साल की तुलना में कुछ ज्यादा ही ठंड है। उत्तरी भारत के उत्तरी भारत में हिमालय तथा सूर्य से  दूरी के होने के कारण उत्तरी भारत के सभी राज्यों में हर एक साल की तुलना में इस साल कुछ ज्यादा ही ठंडी पड़ रही है। SCHOOL HOLIDAYS

WHATAPPS Click Here
TELEGRAM Click Here

शिक्षा मंत्री के द्वारा जारी किया गया आदेश 

आपको बता दें कि 1 जनवरी से  सभी सरकारी व निजी स्कूलों को अत्यधिक ठंड पड़ने के कारण बंद कर दिया गया था और यह बताया गया था कि 5 जनवरी 2023 तक सभी सरकारी एवं निजी स्कूल बंद रहेंगे और उसके अगले दिन 6 तारीख को कॉलेज एवं स्कूल अपने समय अनुसार खोल दिए जाएंगे। लेकिन धीरे-धीरे ठंड बढ़ने के कारण और मौसम विभाग के निशा दिशानिर्देश को देखते हुए अब सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ा करके 15 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है।

15 जनवरी तक सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा मंत्री के द्वारा छुट्टी  करने का निर्देश दिया गया है इस बार ठंड इतनी अधिक पड़ रही है कि ठंड के कारण कई लोग बीमार भी पड़ रहे हैं स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार हजारों लोग ठंड के कारण अपने जान भी गंवा चुके हैं। SCHOOL HOLIDAYS

शिक्षा विभाग के द्वारा यह बताया गया है कि जिन बच्चों का इस बार 10वीं एवं 12वीं का परीक्षा देना है उनके लिए सभी सरकारी एवं निजी कॉलेजों में स्कूल एवं कॉलेजों में एक्स्ट्रा क्लास करानी होगी। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षा 1 फरवरी से ही होने वाली है और भारत के लगभग सभी राज्यों में एवं परीक्षा को फरवरी और मार्च के महीने में आयोजित करा लिया जाता है।

बोर्ड परीक्षा अभ्यर्थियों को बोर्ड परीक्षा में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना इसलिए शिक्षा विभाग ने सभी अभ्यर्थियों को कहा है कि जो अभ्यर्थी कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं। उन सभी छात्र छात्राओं के लिए सरकारी व निजी स्कूल को सुबह के 10:30 बजे से लेकर दोपहर के 3:00 तक स्कूल एवं कॉलेज खुले रहेंगे। इस बीच 10th एवं 12th  के छात्र छात्राओं के लिए एक्स्ट्रा क्लास की भी व्यवस्था करी जाएगी। जिससे कि अभ्यार्थी अपने बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स के साथ एग्जाम को पास आउट करें।

राजस्थान में स्कूल एवं कॉलेजों की छुट्टियां के बारे में जानकारी 

उत्तर भारत के राज्य राजस्थान में राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान में भीषण ठंड एवं शीतलहर चलने के कारण वहां के शिक्षा मंत्री के द्वारा सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों को स्कूल एवं कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है। राजस्थान में अत्यधिक ठंड पड़ने के कारण कई जिले में लोग दिखते भी नहीं हैं और वहां के लोगों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राजस्थान में बढ़ती  ठंड के कारण वहां के शिक्षा मंत्री ने राजस्थान में 16 जनवरी तक स्कूल एवं कॉलेजों को बंद करने का निर्देश को जारी किया है।

हरियाणा में स्कूल एवं कॉलेज की छुट्टी के बारे में जानकारी 

इसके साथ ही उत्तर भारत का एक और राज हरियाणा में भी बढ़ती ठंडी एवं चल रहे शीतलहरी हवा के कारण हरियाणा के राज्य सरकार ने भी सरकार के शिक्षा विभाग  ने भी अगले 15 जनवरी तक सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों को बंद रखने का दिशा निर्देश दिया है। हरियाणा में 15 जनवरी के बाद ही सभी सरकारी एवं निजी स्कूल को खोला जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें…..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *